आस्था और भावना से ओतप्रोत है हिन्दी फिल्म छठ मां का आर्शीवाद – संजू लक्ष्मण यादव

बतौर निर्माता संजू लक्ष्मण यादव की पहली हिन्दी फिल्म है छठ मां का आर्शीवाद। आस्था और भावना से ओतप्रोत इस फिल्म का पोस्ट प्रोडक्शन वर्क अभी चल रहा है। बिहार की राजधानी पटना की रहने वाली संजू लक्ष्मण यादव कहती हैं छठ मईया पर फिल्म बनाना उनका एक सपना था और अब जबकि जल्द ही यह फिल्म रिलीज होने वाली है उनका सपना पूरा होने वाला है। आकाश आनंदी प्रोडक्शन के बैनर तले बनी इस हिन्दी फिल्म छठ मां का आशीर्वाद को लेकर फिल्म की निर्माता संजू लक्ष्मण यादव से हुयी बातचीत के मुख्य अंश-

छठ मईया पर फिल्म बनाने का विचार कैसे आया?
मैं खुद बिहार की राजधानी पटना से हूं और मैं छठ मईया के महिमा को अच्छी तरह से जानती हूं। मेरे उपर छठ मईया का काफी आर्शीवाद हैं। आज ये पूजा दुनिया भर में की जाती हैलेकिन मुझे दुख होता था जब मैं देखती थी कि छठ मइया पर कोई फिल्म आज तक नहीं बनी। बस यहीं से मेरे विचार में आया कि मैं छठ मां का आर्शीवाद फिल्म को बनाउंगी।

आपकी ये हिन्दी फिल्म छठ मां का आर्शीवाद हिन्दी में बन रही है लेकिन हिन्दी सिनेमा के एक भी नामी गिरामी आर्टिस्ट इस फिल्म में नहीं हैं क्यो?
मैं ये फिल्म मनोरंजन के लिये नहीं बना रहीं हूं कि उसमें बड़े आर्टिस्ट चाहिये। मैं लोगों तक छठ मईया का इस फिल्म के जरिये आर्शीवाद पहुंचाना चाहती हूं। मैने छठ मईया के प्रति लोगो में इस फिल्म के माध्यम से आस्था कोे और जगाने का प्रयास किया है। हकीकत में छठ माता की जोे शक्ती हैऔर चमत्कार है वह तो अनमोल है।

इस फिल्म में छठ मईया के चमत्कार के अलावा क्या उनके पूजा अर्चना के तरिके को भी बताया गया है?
बिल्कुल , मैने इस फिल्म को बनाने से पहले काफी रिसर्च किया है। ये स्टोरी बहुत ही पारिवारिक स्टोरी है। एक बच्चे के लिये लोग क्या क्या नहीं करते हैं कहां कहां मंदिर ढुढ़ते हैं और छठ मर्ईया के पूजा की क्या परंपरा और तरीके हैं यह भी बताया गया है।

इस फिल्म में गीत कितने हैं और किस तरीके के गाने हैं?
इस फिल्म में टोटल ६ गाने हैं और सभी धार्मिक हैं और एक से बढ़कर एक गाने हैं। जो हमेशा लोगो को पसंद आयेंगे। सभी माता के उपर ही गाने हैं।

फिल्म छठ मां का आर्शीवाद के कलाकारों के बारे में बताईये?
इस हिन्दी फिल्म में ज्ञानप्रकाश, लक्ष्मण प्रसाद यादव, मधुश्री शाह, रिंकी सिंह, रीतू मिश्रा आकाश और महेश भट्ट की मुख्य भूमिका है।

इस फिल्म में चर्चा है कि बच्चों ने भी काफी बेहतरीन काम किया है?
जी हां इस फिल्म में आकाश लक्ष्मण यादव, आनंदी लक्ष्मण यादव, कृष्णा मोेहन यादव, रानी विनोद सिंह यादव, जूही रामजी यादव, जूली रामजी यादव और बिट्टू शंकर यादव जैसे मजे हुये बाल कलाकारों ने काम किया है। यह फिल्म महिलाओं के साथ साथ बड़ों और बच्चों को भी खुब पसंद आयेगी।

फिल्म छठ मां का आर्शीवाद की तकनिकी टीम के बारे में बताईये?
इस फिल्म को निर्देशित किया है रजनीश त्यागी जी ने जबकि फिल्म के लेखक हैं लक्ष्मण देव, पुकार यादव, पटकथा पप्पू कुमार ,अजय दिवान और रजनीश त्यागी ने तैयार किया है। फिल्म के गीतकार और संगीतकार हैं बंसल पंडित, कैमरामैन हैं हरीकेश सिंह। नृत्य निर्देशक हैं संतोष सर्वदेशी, कलानिर्देशक हैं श्यामलाल और संपादन किया है अरविन्द त्यागी ने। आकाश आनंदी प्रोडक्शन के बैनर तले सुगिया देवी देव पुकार सिंह प्रस्तुत इस फिल्म का संगीत जारी करेगी टी सिरीज।

यह फिल्म प्रर्दशित कब हो रही है? और इसकी शूटिंग कहां कहां हुयी है।
बहुत जल्द ही यह फिल्म छठ मां का आर्शीवाद प्रर्दशित होने जारही है और इस फिल्म की शूटिंग बिहार की राजधानी पटना के अलावा राजगीर और मुंबई में की गयी है। इस फिल्म को लोग आस्था और विश्वास से देखेंगे ये मुझे पुरा विश्वास है।


(शशिकांत सिंह)