हेमंत से हेमांगी बनी किन्नर थर्ड मैन की हिरोइन

Hemangi
नये साल में एक रोचक खबर के लिए तैयार रहीहें. असली किन्नरों के अभिनय से सजी दुनिया की पहली फिल्म ‘थर्ड मैन’ इस साल परदे पर आने वाली है. इस फिल्म के सारे महिला किरदारों में किन्नरों को लिया गया है. और सबसे खास है एक लड़का जिसे सुप्रीम कोर्ट ने तीसरे लिंग का मान लिया है.

मुंबई का रहने वाला हेमंत ने अपने आप को हेमांगी बना लिया है और वही हेमांगी थर्ड मैन फिल्म की नायिका बनी है. हेमंत के पिता फिल्म वितरक थे और राजकपूर की अधिकतर फिल्मों से जुड़े हुए थे. लड़कियों जैसा नाक-नक्श और हरकतों के चलते किशोरवय से ही हेमंत को काफी परेशानी झेलनी पड़ती थी. अपने माता-पिता की मौत और बहन की शादी के बाद हेमंत किन्नर समाज में शामिल हो गया. वह ‘वह’ बन गया- हेमंत से हेमांगी.

किन्नर समाज से जुड़ने के बाद हेमंत के मामा-मामी ने उसे घर से निकाल दिया. फिर अपने मित्रों के सहयोग से हेमांगी फिल्मों से जुड़ गया. हेमांगी ने ‘शबनम मौसी’ और ‘डाउन टाउन’ समेत कुछ फिल्मों में काम किया. इसके अलावा टीवी धारावाहिक, जैसे कि वी चैनल पर ‘एक्स और एक्स’ तथा आईबीएन 7 पर ‘जिन्दगी लाइफ’.

‘थर्ड मैन’ फिल्म हेमांगी के वास्तविक जीवन के बहुत करीब है. हेमांगी का कहना है कि, “मैंने फिल्म में चंदू नाम के लड़के का किरदार किया है जो बाद में चमेली बन कर किन्नरों से जुड़ जाता है और उस समाज में जा कर खुश रहता है.”

हेमांगी को लगता है कि अगर हमारे परिवार, रिश्तेदार, मित्र और समाज ने साथ दिया होता, हौसला अफजाई की होती तो हमको भी वो प्यार मिलता जिसके हम हकदार थे. तब हेमंत को हेमांगी बनने की जरूरत नहीं पड़ती. हेमांगी साबित कर दिखाना चाहती है कि किन्नर भी अपनी मंजिल पा सकते हैं और सफलता की ऊँचाई छू सकते हैं.


(संजय शर्मा राज)